Anchoring Script

फ्रेशर्स पार्टी एंकरिंग स्क्रिप्ट हिंदी में | Fresher’s Party Anchoring Script in Hindi

फ्रेशर्स पार्टी एंकरिंग स्क्रिप्ट हिंदी में | Fresher’s Party Anchoring Script in Hindi

मेरे पिछले आर्टिकल में मैंने फ्रेशर्स पार्टी एंकरिंग स्क्रिप्ट अंग्रेजी में(anchoring speech script for freshers party in English) दी है जिसमे मैंने इंग्लिश में फ्रेशर्स पार्टी में एंकरिंग पार्टी का एंकरिंग स्पीच स्क्रिप्ट, एंकरिंग करते समय क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए यह सब जानकारी दी है. इस लेख में मैंने फ्रेशर्स पार्टी के लिए एंकरिंग स्पीच स्क्रिप्ट हिंदी में दी है.

किसी भी एंकरिंग स्क्रिप्ट के मुख्यतः ३ भाग होते है. वो है वेलकम नोट (स्वागत स्पीच), मुख्य कार्यक्रम का सूत्रसंचालन, और आभार प्रदर्शन. है सभी भाग हमने इस फ्रेशर्स पार्टी सूत्रसंचालन तथा एंकरिंग स्क्रिप्ट में दिए हुए है. हर भाग के निचे हमने उस विभाग के उदहारण भी दिए हुए है. तो चलिए शुरू करते है.

फ्रेशर्स पार्टी एंकरिंग स्क्रिप्ट हिंदी में | Fresher’s Party Anchoring Script in Hindi

किसी भी कार्यक्रम का सफल होना इस्पे निर्भर करता है की उसकी शुरुवात कैसे की गयी हो. अगर कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही दर्शकोंकी दिलचस्पी निकल गया तो आप आगे जाकर उनका मनोरंजन नहीं कर सकते. आमतौर पर सभी एंकर्स एंकरिंग के एक ही टिपिकल स्क्रिप्ट फॉर्मेट का इस्तेमाल करते है.

लेकिन फ्रेशर्स पार्टी में शामिल होने वाले लोग स्टूडेंट्स होते है तो अगर आप वही घिसी पिटी एंकरिंग स्क्रिप्ट का इस्तेमाल करेंगे जिसमे वही पुरानी शायरी होती है, तो सब लोक बोर हो जायेंगे. सबको मनोरंजित करने के लिए आपको दर्शकोंके हिसाब से आपकी एंकरिंग सूत्रसंचालन स्क्रिप्ट लिखनी पड़ेगी. और यही सब चीज़े ध्यान में रखकर ही हमने यह फ्रेशर्स पार्टी एंकरिंग स्क्रिप्ट बनायीं है.

इस एंकरिंग स्क्रिप्ट में मैंने इनफॉर्मल हिंदी का उपयोग किया है जिसे हम रोजाना बोलते है. इससे आपको सभी फ्रेशर्स और सीनियर्स से जुड़ने में आसानी होगी. मैं ये सलाह दूंगा की वेलकम नोट काम से काम रखिये क्योकि फ्रेशर्स पार्टी फ्रेशर स्टूडेंट्स के लिए है और वो लोग ही बोर हो गए तो क्या मजा. प्रमुख अतिथि तथा टीचर्स का स्पीच काम से काम रखने का प्रयास कीजिये क्योंकि फ्रेशर्स पार्टी में फ्रेशर्स मजे करने तथा एक दूसरे से जान पहचान करने आते है. तो चाहिए वेलकम नोट/ स्वगत भाषण देखते है.

Welcome Note वेलकम नोट / अतिथि और स्टूडेंट्स, विद्यर्थियोंका स्वागत

हेलो फ्रेंड्स,

मैं सुनील थर्ड ईयर कंप्यूटर साइन्स बॅच से, आपका सबका स्वागत करता हूँ. आप सबकी उपस्थिति के लिए आप लोगों का धन्यवाद करता हूँ. मैं अपने डिपार्टमेंट और कॉलेज के तरफ से आप फ्रेशेर्स का स्वागत करता हूँ. और आपके अगले ४ साल बहोत अच्छेसे बीते ये कामना करता हूँ.

आप लोग सोच रहें होंगे की ये बंदा कम से कम १५ मिनट तो पकायेगा, बराबर? डरियै मत. मैं बस आपके पाँच मिनट लूँगा.
कार्यक्रम की शुरूवात दीप प्रज्वलन से करेंगे, मैं आमंत्रित करना चाहूँगा आजके चीफ़ गेस्ट Dr.आशीष शर्मा और कंप्यूटर डिपार्टमेंट के HOD मिस्टर प्रतीक सिन्हा.. कृपया तालियों से स्वागत कीजिए.

 

अभी आपक जादा वक्त नही लूँगा. बस बाकी कार्यक्रम का ब्योरा देता हूँ और सीधा हम शूरवात करेंगे अपने पहले एक्ट से.
पहले सेक्षन मे २ डांस पर्फॉर्मेन्स और २ सिंगिंग परफॉर्मंस होंगे उसके बाद फ्रेशर्ज़ फॅशन शो होगा. सेकेंड सेक्षन मे हमारे HOD आप लोगोंको के साथ वार्तालाप करेंगे. उसके बाद स्नॅक टाइम होगा और फिर म्यूज़िक और डांस. So, Enjoy the evening Guys…

इस के बाद फ्रेशर्स पार्टी के इवेंट्स की शुरुवात होगी. फ्रेशर्स के डांस, स्किट्स, गेम्स होंगे. और उनको परिचय देने के लिए और उनको आमंत्रित करने के लिए निचे दी गयी हुई लाइन्स का इस्तेमाल करे.

अब तालियों के साथ स्वागत कीजिए अगले डांस ग्रूप का. अग्नि डांस ग्रूप पेश करेंगे हिप हॉप डांस और शॅडो डांस…

आभार प्रदर्शन (Thank You Note)

सभी कार्यक्रम होने के बाद बारी आती है आभार प्रदर्शन की. आभार प्रदर्शन में प्रमुख अतिथि, शिक्षक, सभी विद्यार्थी, कैटरर्स, डेकोरेशन वाले सबका धन्यवाद करें. और फ्रेशर्स को उनके कॉलेज के आगे के समय के लिए बधाई दे.

मैं चीफ गेस्ट और प्रिन्सिपल सर का शुक्रायादा करना चाहूँगा. और प्लीज़ तालिया बजाईए इवेंट स्पॉन्सर्स के लिए. अगला परफॉर्मंस आज के शाम का लास्ट परफॉर्मंस होगा. उसके बाद आप सब लोग कॉमन डांस एंजॉय कीजिए. आज का इवेंट ८:३० को ख़तम होगा, आपके ट्रांसपोर्ट का इंतज़ाम मेन गेट के बाहर किया गया है. अब मुझे इजाज़त दिजिये. फिर एक बार आपका XYZ कॉलेज में स्वागत है. धन्यवाद. 

तो इसी प्रकार हमने फ्रेशर्स पार्टी के लिए एंकरिंग स्क्रिप्ट स्पीच, सूत्रसंचालन दी है. अगर आपको यह पसंद आया तो कृपया कमैंट्स में आपका अभिप्राय दे और ५ स्टार रेटिंग भी दीजिये. धन्यवाद्.

Liked the Post? then Rate it Now!!
[Total: 261 Average: 3.1]

Didn't find what you were looking for?

टायफून हागीबिस जीजी हदीद


Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

3 Comments

About the author

Sueniel

He is a techie, geek or you can call him a nerd too. He likes to read, observe stuff and write about it. As Simple as that...

He is also CEO and Co-Founder of TeenAtHeart.